गरीबी कोई अभिशाप नहीं बल्कि यह एक सीढी है. गरीब इन्सान को किस्मत को कोसना छोड़ कर मेहनत करना शुरू कर देना चाहिए. इंदर जयसिंघानी भी एक गरीब परिवार से आते है. उन्होंने कभी शिकायत नहीं की . जो मिला उसे स्वीकार किया और आगे बढे. इंदर जयसिंघानी के द्वारा 1983 में शुरू हुई पॉलीकैब ने गुजरात में PVC इंसुलेटेड तारों और केबल की कंपनी आज पूरी दुनिया में मशहूर है।

इंदर और उनके भाई ने मेहनत से काम किया और उनका कारोबार बढ़ता गया। वे उन्नत तकनीक का उपयोग करते हुए अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार उत्पादन करते थे। इंदर जयसिंघानी का बचपन संघर्षपूर्ण रहा, लेकिन उन्होंने मेहनत से अपने कारोबार को बड़ा किया। उनकी दुकान आज 43 देशों में फैली है और उनका नेटवर्थ 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक है।

जयसिंघानी ने गुजरात में अपनी प्रोडक्शन यूनिट स्थापित की। उस समय यह एक बड़ी बात थी. उनका प्लान यह था की पॉलीकैब ने PVC इंसुलेटेड तारों और केबल का उत्पादन करेगा। इंदर और उनके भाई प्रोडक्शन का काम देखते थे। इंदर सेल्स और मार्केटिंग संभालते थे।


दिन रात दोनों भाई ने मेहनत किया और उनका कारोबार उत्तम रहा। उन्होंने विभिन्न प्रकार के केबल और तार बनाना शुरू किया। वे अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार काम करते थे। ताकि उनका सामान को निर्यात कर के विदेशों में भी बेचा जा सके. उन्होंने ग्राहकों के आवश्यकताओं के आधार पर कस्टमाइज्ड प्रोडक्ट्स बनाए।

आपको बता दें की आज उनका कारोबार 43 देशों में फैला है। पॉलीकैब इंडिया भारत की अग्रणी कंपनी है।
इंदर जयसिंघानी की नेटवर्थ 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है। एक समय था जब वो मुंबई के लोहार चाल में रहते है. महज 15 वर्ष की उम्र में उन्होंने अपने पिता को खो दिया था.

Rishav Roy, a journalist with four years of expertise, excels in content writing, news analysis, and cutting-edge ground reporting. His commitment to delivering accurate and compelling stories sets him...