हमारे देश में अब रेल यात्रा का एक नया अध्याय जल्द ही शुरू हो चूका है. धीरे-धीरे वन्दे भारत सेमी हाई स्पीड ट्रेन की संख्या बढाई जा रही है. वर्तमान में देश की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत मेट्रो दिल्ली से आगरा रूट पर चलने के लिए जुलाई में अपने ट्रायल के लिए तैयार हो रही है. रेलवे के तरफ से खबर है की दिल्ली से आगरा के बीच वन्दे भारत ट्रेन की यात्रा के लिय मात्र 1 घंटा और 30 मिनट का समय लगेगा.

जो भी यात्री दिल्ली , फरीदाबाद, कोसी, मथुरा होते हुए आगरा की यात्रा प्रतिदिन करते है उनके लिए यह वन्दे भारत का परिचालन एक अच्छी खबर है. यह ट्रेन दिल्ली से आगरा के बीच में अपनी तेज गति लगभग 160 किमी प्रति घंटा से सफ़र करेगी. ऐसा बताया जा रहा है की यह ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस से भी तेज चलेगी.

दिल्ली आगरा वंदे भारत मेट्रो की विशेषताएं

अब छोटी दुरी वाले सभी इंटरसिटी को हटा कर वन्दे भारत ट्रेन को चालू करने की योजना है. इसी कड़ी में सबसे पहला कदम दिल्ली आगरा वन्दे भारत ट्रेन है. वंदे भारत मेट्रो में 16 कोच होंगे . इसमें चेयर कार और एग्जीक्यूटिव चेयर कार की सुविधा होगी. पूरी AC होगी. साथ ही इसमें पेंट्री कार की सुविधा नहीं होगी. यह ट्रेन नई दिल्ली से फरीदाबाद, कोसी, मथुरा होते हुए आगरा पहुंचेगी.

वर्तमान में दिल्ली से आगरा होते हुए कुल 2 वन्दे भारत ट्रेन गुजरती है. पहला दिल्ली – रानी कमलावती, वंदे भारत एक्सप्रेस , ट्रेन संख्या 20172 और दूसरा निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से खजुराहो के लिए . दोनों ही आगरा होते हुए जाती है. लेकिन इन दोनों ट्रेन को अभी दिल्ली से आगरा पहुचने में 2 से 3 घंटे का वक्त लगता है.

लेकिन अब इस नई ट्रेन की शुरुआत से दिल्ली से आगरा का सफर केवल 1.30 घंटे में पूरा हो सकेगा. डेली यात्रियों के लिए यह काफी आरामदायक सफ़र होगा. वंदे भारत मेट्रो का ट्रायल जुलाई में होने की संभावना है. ट्रायल के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद यह ट्रेन नियमित सेवा में आ जाएगी.

Rishav Roy, a journalist with four years of expertise, excels in content writing, news analysis, and cutting-edge ground reporting. His commitment to delivering accurate and compelling stories sets him...