Gurgaon Pataudi Rewari Expressway का निर्माण मार्च 2024 में ही पूरा कर लेना था. किसी भूमि अधिग्रहण के लेकर आई समस्या को निपटाने में देरी हो गई. लेकिन फिर भी गुड़गांव-रेवाड़ी वाया पटौदी हाइवे का 80% का काम पूरा का लिया गया है. मिली जानकारी के अनुसार अब गुड़गांव-रेवाड़ी वाया पटौदी हाइवे कोअक्टूबर के अंतिम हफ्ते तक चालू कर दिया जायेगा.

गुड़गांव-रेवाड़ी वाया पटौदी हाइवे के चालू होने जाने से गुड़गांव से रेवाड़ी के बीच लगभग 15 किलोमीटर का डिस्टेंस कम हो जायेगा. यह हाईवे National Highway 352W का हिस्सा है. साथ ही इस हाईवे के खुल जाने से दिल्ली जयपुर हाईवे पर भी लोड थोडा कम होगा.

जानकारी के लिए आपको बता दें की यह Gurgaon Pataudi Rewari Expressway द्वारका एक्सप्रेसवे को भी कनेक्ट कर रहा है. कुंडली से मानेसर जाने वाली जो पलवल होकर जाती है इससे भी कनेक्टिविटी प्रदान की जा सकेगी. आगे आपको बता दें की यह हाइवे वाहन चालकों को रेवाड़ी और नारनौल जाने के लिए एक नई सुविधा प्रदान करेगी. यह हाई वे इस क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

इस हाइवे का भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के निर्देशन में निर्माण किया जा रहा है। आइये जानते है इस Gurgaon Pataudi Rewari Expressway की मुख्य बिन्दुओं को.

  • लंबाई: इसकी लंबाई लगभग 46.11 किलोमीटर है।
  • सुविधाएं: इसमें 99 कलवर्ट, 12 छोटे पुल, छोटे वाहनों व पैदल यात्रियों के लिए अंडरपास, वाहनों के 13 अंडरपास के अलावा, दो फ्लाईओवर व एक आरओबी होंगे।
  • दूरी: अक्टूबर में गुड़गांव से रेवाड़ी की दूरी 15 किलोमीटर कम हो जाएगी।

Rishav Roy, a journalist with four years of expertise, excels in content writing, news analysis, and cutting-edge ground reporting. His commitment to delivering accurate and compelling stories sets him...