Delhi schools’ class admission guidelines: दिल्ली के स्कूली बच्चो और अभिवावकों के लिए एक खास खबर सामने आ रही है. दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने नए सत्र 2024-25 के लिए दाखिले की प्रक्रिया को सुधारने के नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। ये दिशानिर्देश बताते हैं कि क्लास 5 के छात्रों को मान्यता प्राप्त स्कूलों से क्लास 6 में दाखिला मिलेगा। क्लास 6 के लिए आवेदन करने का मौका उन छात्रों को भी होगा जो छात्र और छात्राएं किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से पढ़ाई नहीं की है इसमें एक शर्त यह भी है की उनकी उम्र 10-12 वर्ष की है।

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने बच्चों को एक ही स्तर पर लाने की बात की। जिसके तहत क्लास 5 के छात्रों की मार्कशीट को मान्यता दी जाएगी। वे सभी विद्यार्थी क्लास 6 में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन अगर विद्याथी की उम्र 10-12 वर्ष है तो आवेदन की जा सकती है।

दिल्ली में 2024-25 के सत्र का आरंभ होगा। आपको बता दें की नए नियमनुसार क्लास 5 और 8 के लिए ‘नो डिटेंशन पॉलिसी’ समाप्त की गई है। सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के लिए गाइडलाइंस जारी की गई है।
मान्यता प्राप्त स्कूल से नहीं पढ़ने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। वे उम्र के आधार पर दाखिला से सकते है. आवेदन के लिए घर के आसपास के स्कूलों में जा सकते हैं।

Rishav Roy, a journalist with four years of expertise, excels in content writing, news analysis, and cutting-edge ground reporting. His commitment to delivering accurate and compelling stories sets him...