दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों (NCR) जैसे गुरुग्राम , नॉएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद सभी जगह भीषण गर्मी हो रही है. लेकिन बीते दिन दिल्ली एनसीआर में अचानक मौसम बदल गया है. हालाँकि मौसम की बदलाहट मंगलवार शाम से ही शुरू हो गई थी. लेकिन अगले ही दिन बुधवार को दिल्ली एनसीआर का मौसम पूरी तरह से करवट ले लिया. कई इलाकों में हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से बड़ी राहत दी.

इस बारिश ने वातावरण को ठंडा किया. दिल्ली एनसीआर के कई जगहों के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई. लेकिन जैसे ही बारिश ख़त्म हुई फिर से वही गर्मी शुरू हो गई. दिल्ली का औसतन तापमान 44 डिग्री के आसपास रहा. दिल्ली NCR में तेज हवाओं और बूंदाबांदी ने लोगों को चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत दी है. लंबे समय से तपती धूप और बढ़ते तापमान के कारण परेशान हो रहे लोगों के लिए यह बारिश किसी वरदान से कम नहीं थी.

मौसम रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली एनसीआर में आगे आने वाली 48 से 56 घंटे में फिर से बारिश के साथ तेज हवा की चेतावनी जारी की गई है. अगले 3 दिन तक लगातार बारिश होने के आसार है. वर्तमान में दिल्ली में फिर से अधिकतम तापमान 42 के आसपास जा सकता है. लेकिन आने वाले बारिश से अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक गिर सकता है. अभी लगभग 15 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से हवा चल रही है. साथ ही हवा में नमी की मात्रा 34 प्रतिशत है.

दिल्ली में आने वाले मानसून की बात करे तो अब देश में कई हिस्सों में मानसून फ़ैल रहा है. दिल्ली में जून के आखिरी सप्ताह में मानसून के आगमन की खबर मिल रही है. 28 जून के आसपास दिल्ली में दिन-रात की बारिश शुरू होगी. उस वक्त का दिल्ली का औसतन तापमान 35 डिग्री के आसपास रहेगा. इतनी भीषण गर्मी तो नहीं रहेगी लेकिन उमस रहेगी.

आइये जानते है दिल्ली के कुछ प्रमुख हिस्सों के वर्तमान तापमान के बारे में:

दिल्ली (नई दिल्ली): हाल ही में, दिल्ली का तापमान अधिकतम 40°C तक पहुंच गया था।
गुड़गांव (गुरुग्राम): गुरुग्राम में अधिकतम तापमान लगभग 41°C तक रिकॉर्ड किया गया।
नोएडा: नोएडा का तापमान हाल ही में अधिकतम 39°C तक पहुंचा।
फरीदाबाद: फरीदाबाद में अधिकतम तापमान 40°C के आसपास था।
गाजियाबाद: गाजियाबाद में तापमान अधिकतम 39°C तक दर्ज किया गया।

Rishav Roy, a journalist with four years of expertise, excels in content writing, news analysis, and cutting-edge ground reporting. His commitment to delivering accurate and compelling stories sets him...