Delhi Metro's ₹8399 Cr Project: Lajpat Nagar-Saket-G Block Corridor
Delhi Metro's ₹8399 Cr Project: Lajpat Nagar-Saket-G Block Corridor

Delhi Metro Lajpat Nagar-Saket-G Block Corridor: दिल्ली के लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी, यातायात की बेहतर सुविधा और भीड़भाड़ के समाधान के लिए नए मेट्रो लाइनों का निर्माण की परियोजना शुरू की जा रही है। इस परियोजना की कुल लागत 8,399 करोड़ रुपये है। यह दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर मार्च 2026 तक पूरे होने का लक्ष्य रखते हैं। नए कॉरिडोर पर काम आगे बढ़ाए गए हैं। इनमें लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर शामिल हैं। नए स्टेशन बनेंगे और यात्रियों को सुधारित कनेक्टिविटी की सुविधा मिलेगी।

दिल्ली के लोगों को कनेक्टिविटी में बेहतरी मिलेगी और मेट्रो का विस्तार भी हो सकेगा। दूर दराज के इलाके में बढ़ते भीड़भड़ का समाधान होगा। आपको जानकारी के लिए यह बता दें की इस परियोजना की कुल लागत 8,399 करोड़ रुपये है। साकेत जी-ब्लॉक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर का काम को मार्च 2026 तक पूरा करने का लक्ष्य है।


हाल ही में 14 मार्च 2024 को इस काम की इजाजत मिली। बहुत से नए स्टेशन बनेंगे। इंटरचेंज स्टेशनों की संख्या बढ़ेगी। इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर एलिवेटेड होगा। 8 इंटरचेंज स्टेशनों का निर्माण होगा। जिससे मेट्रो को आपस में कनेक्टिविटी में सुधार होगा। ऐसा माना जा रहा है की लगभग 2.5 लाख नए यात्री मेट्रो से जुड़ेंगे।

आपको जानकारी हो की प्रति दिन दिल्ली मेट्रो से 65-70 लाख लोग मेट्रो में सफर करते हैं। इस नए कॉरिडोर की कुल लंबाई 20.762 किमी होगी। इसी दौरान इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर ग्रीन लाइन का विस्तार होगा।
लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर सिल्वर, मैजेंटा, पिंक और बैंगनी लाइन से जुड़ेगा। साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर में 18 स्टेशन होंगे।

परोसी राज्य हरियाणा के बहादुरगढ़ क्षेत्र को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान की जाएगी। ग्रीन लाइन पर यात्रा करने में सक्षम होंगे। दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में 450 किमी का विस्तार होगा। केंद्रीय और दिल्ली सरकार की सहायता से परियोजना होगी।

Rishav Roy, a journalist with four years of expertise, excels in content writing, news analysis, and cutting-edge ground reporting. His commitment to delivering accurate and compelling stories sets him...