यूपीएससी रिजल्ट 2023 की घोषणा के बाद यह पता चला की इस बार टॉप 10 अभियार्थी में 6 कैंडिडेट महिला है. और बाकि चार पुरुष है. इसका मलतब यह हुआ की इस बार महिला कैंडिडेट का टॉप 10 में दबदबा रहा. इस बार का टॉपर उत्तर प्रदेश का आदित्य श्रीवास्तव है लेकिन महिला उम्मीदवार भी पीछे नहीं रही. तेलंगाना के रहने वाली Donuru Ananya Reddy ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है . आपको बता दें की Donuru Ananya Reddy टॉप 10 में सबसे कम उम्र की उम्मीदवार है.

Donuru Ananya Reddy का उम्र मात्र 20 वर्ष है.वो तेलंगाना के छोटे से गांव पोन्नाकल की निवासी हैं. लेकिन उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री दिल्ली यूनिवर्सिटी से हासिल की है. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस कॉलेज से भूगोल में ग्रेजुएशन किया है। ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने 2 वर्ष तक UPSC की तैयारी की.

आपको बता दें की Donuru Ananya Reddy ने पहली एटेम्पट में ही UPSC परीक्षा को पास कर लिया और IAS बन गई है. इस बार कुल 1016 उम्मीदवारों का सिलेक्शन हुआ है. अनन्या अपने इंटरव्यू ने कहा की उनका वो क्रिकेटर विराट कोहली से प्रेरित है. आगे उन्होंने अपने इंटरव्यू के कहा की उनके दादा ने सिविल सर्विसेज के बारे में बचपन में बताया था. तब वो IAS बनने का सपना देखती रहती थी.

Donuru Ananya Reddy के पिता बिजनेसमैन है और माँ गृहणी है. साल 2021  में उन्होंने ग्रेजुएशन के बाद UPSC की तैयार शुरू कर दिया था. ठीक दो वर्ष बाद उनको सफलता मिल गई. उनको आल इंडिया तीसरा रैंक आया है.

Rishav Roy, a journalist with four years of expertise, excels in content writing, news analysis, and cutting-edge ground reporting. His commitment to delivering accurate and compelling stories sets him...