भारतीय रेल में बदलाव जारी है. नई वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत ने भारतीय रेलवे को एक नई दिशा दे दी है. वन्दे भारत ट्रेन एक आधुनिक ट्रेन है. इसमें यात्रियों को शानदार लक्ज़री वाली सेवाएं और सुविधाजनक यात्रा प्रदान करती है. मालूम हो की एक और वन्दे भारत की परिचालन शुरू है. यह ट्रेन दिल्ली के आनंद विहार से खुलकर उत्तराखंड के टूरिस्ट प्लेस पर जाती है. इस ट्रेन के बारे में निचे पूरी जानकारी दी गई है.

यह शानदार वन्दे भारत ट्रेन उत्तराखंड के देहरादून से प्रातः काल में रवाना होती है. फिर वहां से निकलते ही दिन के मध्य तक हरिद्वार और रुड़की होते हुए दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल पहुच जाती है. वन्दे भारत की यह यात्रा काफी शानदार होता है. यात्रा के दौरान ट्रेन उत्तराखंड की सुंदर पहाड़ियों और हरियाली का दृश्य को दिखाती हुई जाती है. फिर सेम डे में शाम को यह ट्रेन वापस उत्तराखंड देहरादून के लिए रवाना होती है.

इस वन्दे भारत ट्रेन की यात्रा की पूरी दुरी 302 km है. दिल्ली से देहरादून पहुचने में इस ट्रेन को कुल 4 घंटा अरु 45 मिनट का समय लगता है. इस ट्रेन को मात्र 65 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से चलाया जाता है. लेकिन इस वन्दे भारत ट्रेन को 110 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से चलाया जा सकता है. अगर यह ट्रेन आनंद विहार से 110 की रफ़्तार से हरिद्वार देहरादून जाती है तो इसको पूरा सफ़र करने में मात्र 2 घंटे और 30 मिनट में हो सकेगा.

दिल्ली देहरादून वन्दे भारत ट्रेन सप्ताह में कुल 6 दिन चलती है. यह ट्रेन वृहस्पतिवार को नहीं चलती है. इस रूट में कुल 7 स्टॉपेज है. आनंद विहार से खुल कर यह ट्रेन मेरठ सिटी, मुजफ्फरनगर , देवबंद, सहारनपुर , रूरकी, और हरिद्वार होते हुए 4 घंटे और 45 मिनट में देहरादून पहुचती है.

इस वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 22457 है. यह ट्रेन शाम 5:50 बजे आनंद विहार टर्मिनल से प्रस्थान करती है और 4 घंटे 45 मिनट की यात्रा के बाद रात 10:35 बजे देहरादून पहुंचती है. इसमें आपको चेयर कार (CC) और एग्जीक्यूटिव चेयर कार (EC) क्लासेस की सुविधा मिलती है. हालांकि इस ट्रेन में पैंट्री कार की सुविधा नहीं है.