शहर में खुले कोचिंग सेंटर सिर्फ आपकी मदद कर सकते है. वो आपको सफलता नहीं दिला सकते. सफलता पाने के लिए आपको खुद ही कड़ी परिश्रम करनी होगी. इसका कोई शॉर्टकट नहीं है. कई लगो कड़ी परिश्रम से बिना कोई कोचिंग की मदद लिए अपने मुकाम पर पहुच गए है. चाहे वो कोई प्राइवेट नौकरी पाना हो या IAS बनना हो. आज की कहानी भी एक ऐसी युवती की है जो बिना किसी कोचिंग किये ही UPSC की कठिन परीक्षा को पास कर लिया.

सलोनी वर्मा झारखण्ड की रहने वाली है. सलोनी वर्मा ने बिना किसी महंगें कोचिंग की मदद के IAS बन गई है. भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की परीक्षा को सफलतापूर्वक पार करना एक विशेष सम्मान होता है। इन्होने ने सही मायने में सेल्फ स्टडी का महत्व समझाया है. इनका मानना है की सही रणनीति बना कर अगर उसको फॉलो किया जाये तो आसानी से IAS जैसा कठिन परीक्षा भी पास की जा सकती है.

सलोनी वर्मा का UPSC का एग्जाम साल 2020 में हुआ था. उनको आल इंडिया रैंक 70 प्राप्त हुआ था. यह एक ऐसा सपना पूरा हो गया था जो सलोनी रोजाना देखती थी. उनका मानना है की सभी मार्गदर्शन और कड़ी मेहनत से ये मुकाम हासिल किया जा सकता है.

जो अभियार्थी अभी UPSC की तैयारी में जुटे है उनके लिए सलोनी में कई तरह के गाइडेंस दिए है. सलोनी कहती है खुद को शांत रख कर अपने डेली के टारगेट को हासिल करना चाहिए. लगातार रिवीजन करते रहना चाहिए. और सबसे बड़ी बाद डेली आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस भी करना चाहिए.

सलोनी वर्मा की कहानी हमें यह बताती है कि सही निर्णय, संघर्ष और सही मार्गदर्शन के साथ कोई भी लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। उनकी यह सफलता और उनके अनुभव हमें सिखाते हैं कि संघर्ष में विश्वास रखने और परिश्रम के साथ हर सपना साकार किया जा सकता है।

Rishav Roy, a journalist with four years of expertise, excels in content writing, news analysis, and cutting-edge ground reporting. His commitment to delivering accurate and compelling stories sets him...