पहले क्या होता था DTC बस में चढ़ते ही सबसे पहले टिकट की चिंता होती थी. लोग दिल्ली के DTC बस में चढ़ने के तुरत बाद किसी तरह भीड़ में आगे बढ़ते हुए बस के कंडक्टर के पास पहुचते थे. फिर उन्हें टिकट के लिए कहते थे. इतना ही नहीं पास में खुल्ले रूपये भी होने चाहिए. नहीं तो कई बार बड़ी नोट होनेसे कंडक्टर और पैसेंजर दोनों को टिकट आदान प्रदान में मुश्किल होती थी. लेकिन अब इकसा निदान हो गया है.

अब आपके मोबाइल के WhatsApp पर ही बुक हो जायेगा DTC बस की टिकट. दिल्लीवासियों के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है. जी हाँ दोस्तों अब बस के कंडक्टर के पास जाकर टिकट खरीदने की जरुरत नहीं है. सब काम अब मोबाइल से ही हो जाएगा.

बस साधारण से मोबाइल में WhatsApp ऐप के जरिए कोई भी पैसेंजर कही के लिए भी टिकेट प्राप्त कर सकता है. इसके लिए बस करना ये होगा की +918744073223 नंबर पर WhatsApp चैटबॉक्स से Hi लिख कर सेंड कर देना है. उसके बाद आप अपना भाषा चुन सकते है. यह प्रोसेस कई भाषा में उपलब्ध है.

फिर आपको कुल तीन आप्शन दिखेंगें एक- टिकट बुक करें, दूसरा- डाउनलोड करें और तीसरा- भुगतान करें. आपको टिकट बुक करने वाले आप्शन को टैप करना है. फिर अपना गंतव्य स्थान का चयन करना है. फिर आपको साधारण और AC वाले आप्शन आयेंगे. उसे अपनी आर्थिक सहूलियत के अनुसार चयन कर सकते है.

लास्ट में पेमेंट करने के बाद टिकेट आपके WhatsApp चैट बॉक्स में भेज दिए जायेंगे. यह सुविधा सभी DTC बस में 10 अप्रैल से शुरू कर दी जा चुकी है. WhatsApp चैटबॉट के माध्यम से टिकट खरीदना एक आसान और तेज प्रक्रिया है जो आपको अपनी यात्रा को और भी आनंदमय बना सकती है।

Rishav Roy, a journalist with four years of expertise, excels in content writing, news analysis, and cutting-edge ground reporting. His commitment to delivering accurate and compelling stories sets him...