बड़ा बिज़नस खड़ा करने के लिए बड़ी पूंजी की आवश्यकता नहीं होती है. इसके लिए सबसे बड़ी आवश्यकता है आपका आत्मविश्वास. अगर आपके अन्दर आत्मविश्वास है तो पूंजी का भी बंदोबस्त हो जायेगा और बिज़नस में भी बड़ी सफलता मिलेगी. सिर्फ 50 की पूंजी से शुरू किया गया बिज़नस आज लाखों रुपया कमा कर दे रहा है. आइये जानते है.

मुजफ्फरपुर की रहने वाली स्मृति ने सोशल मीडिया यूट्यूब से सिख कर अपना काम शुरू किया था. रेशम के धागों से आभूषण बनाने का आईडिया स्मृति को यूट्यूब से मिला था. वो अपने घर खर्च से कुछ पैसे बचा कर कुल 50 रूपये जमा किये थे. फिर उन्होंने बाजार से रेशम का धागा और कुछ सामान खरीद कर लाइ.

वो धीरे-धीरे सीखी और रेशम के ओर्नामेंट्स बनाने लगी. समय बीतता गया उन्होंने अपना काम 2017 में शुरू किया था. स्मृति ने धीरे-धीरे गले का हार, लॉकेट, चूड़ी, कंगन, इयर रिंग्स ये सब आइटम बनाने लगी. वो सोशल मीडिया के मदद से उन वस्तुओं को बेचने भी लगी.

भारत में तो उनका सामान बिक ही रहा था. लेकिन अब उनको विदेशो से भी आर्डर आने लगे. उनके द्वारा बनाये गए रेशम के धागे के ओर्नामेंट्स काफी सुन्दर होते है. इसीलिए विदेशी महिला भी इसके ओर आकर्षित हो गई.

विदेशो में जर्मनी, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और यूएस जैसे देशो के उनको काफी आर्डर मिले है. आज स्मृति का व्यापार एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उभर गया है. उनके उत्पादों की मांग न केवल भारत में है, बल्कि विदेशों में भी उनकी लोकप्रियता बढ़ रही है।

उनकी कहानी हमें यह सिखाती है कि व्यापारिक सफलता के लिए केवल पूंजी ही जरूरी नहीं होती है, बल्कि आपके मन में उत्साह और नवाचार की भावना होनी चाहिए।

Story Credit: Local 18

Rishav Roy, a journalist with four years of expertise, excels in content writing, news analysis, and cutting-edge ground reporting. His commitment to delivering accurate and compelling stories sets him...