दिल्ली एनसीआर खास कर नॉएडा और ग्रेटर नॉएडा के प्राइवेट स्कूलों के बच्चों को सुरक्षित करने के लिए परिवहन निगम एक अहम् कदम उठाने जा रही है. सभी नॉएडा और ग्रेटर नॉएडा के स्कूल बसों की जांच शुरू की जाएगी. परिवहन निगम का मानना है की सभी तरह के नियम को फॉलो करना आवश्यक है. जो नियम को नहीं मानेंगे उनका रजिस्ट्रेशन पर सवाल उठ सकता है.

यह जांच अप्रैल माह से शुरू होगी. बसों में आधारभूत सुविधा नहीं मिलने पर सख्त कार्यवाई की जाएगी. परिवहन विभाग निजी स्कूलों में जाकर बसों की जांच करेगा। अगर कोई कमी मिलती है, तो उसे दुरुस्त किया जाएगा। निजी स्कूलों में बसों की जांच करेगी परिवहन विभाग ने एक प्रवर्तन टीम बनाई है।


अवैध रूप से चल रहे ऑटो और ई-रिक्शा का स्कूली वाहनों में इस्तेमाल गलत है। इन सभी को बैन किया जायेगा. कार्यवाई का इनकार करने पर ऑटो और ई-रिक्शा को जब्त भी किया जा सकता है. साथ ही नियमों को अनदेखा करने पर चालान भी किया जयेगा. परिवहन यह सुनिश्चित करना चाहती है की बच्चो का सफ़र सुरक्षित हो.

आपको बता दें की नोएडा में 1800 से अधिक स्कूल बसें पंजीकृत हैं। आगामी एक अप्रैल से स्कूलों में नया सत्र शुरू हो रहा है। सभी बसों के फिटनेस जांच होगी। सभी बसों का खिड़की ग्रिल से पूरी तरह से कवर होना चाहिए। नॉएडा और ग्रेटर नॉएडा के सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि बसों को दुरुस्त रखें। जांच में कमी मिलने पर दुरुस्ती का निर्देश दिया जाएगा। उसके बाद ही बस को सड़क पर उतारने की अनुमति दी जाएगी।

Rishav Roy, a journalist with four years of expertise, excels in content writing, news analysis, and cutting-edge ground reporting. His commitment to delivering accurate and compelling stories sets him...