New solar energy policy implemented in Delhi
New solar energy policy implemented in Delhi

New solar energy policy implemented in NCR; residents now eligible for free electricity in New Delhi.: सरकार की सौर नीति 2024 के अंतर्गत छतों पर सौर पैनल लगाने पर दिल्ली सरकार बैंक खाते में प्रति यूनिट इंसेंटिव जमा करेगी। दिल्ली के लोगो के लिए यह यह योजना बिजली बिल को जीरो करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। जेनरेशन बेस्ड इंसेंटिव के अलावा 700 रुपये की कमाई होगी। इससे 90 हजार रुपये का निवेश रिकवर होगा और आपको बिजली 25 साल तक फ्री रहेगी।

केजरीवाल सरकार ने भी ऐसे उपभोक्ताओं को इंसेंटिव देने की घोषणा की है. जिनकी घर में बिजली की खपत कम है. नई नीति में न्यूनतम सीमा को हटाया गया है, जिससे हर महीने इंसेंटिव मिलेगा।

सरकार ने सौर नीति 2024 के अंतर्गत सौर पैनल लगाने पर इंसेंटिव दिया। तीन किलोवाट क्षमता के सौर पैनल पर बिजली पर तीन रुपये/यूनिट इंसेंटिव। 3 से 10 किलोवाट क्षमता के पैनल पर दो रुपये/यूनिट इंसेंटिव। सोलर पॉलिसी से बिजली के बिल को जीरो करने की योजना।

केजरीवाल सरकार की नई सौर उर्जा नीति लागू हो गई है। छतों पर सौर पैनल लगाने वालों को बिजली फ्री। हर महीने लाभार्थी को 700 रुपये तक की कमाई। 200 यूनिट से कम खपत वालों को शून्य बिजली बिल | अधिकतम 360 यूनिट बिजली इस्तेमाल करने पर बिजली बिल आधा। उपभोक्ता के बैंक खाते में इंसेंटिव का भुगतान होगा। सरकार पांच साल तक इंसेंटिव देने की योजना।

दिल्ली में जेनरेशन बेस्ड इंसेंटिव केवल यहाँ उपलब्ध होगा। नीति में न्यूनतम सीमा को हटाया गया है। एक यूनिट बिजली पैदा करने पर भी इंसेंटिव मिलेगा। बिजली पैदा करने पर अब हर महीने मिलेगा इंसेंटिव।

Rishav Roy, a journalist with four years of expertise, excels in content writing, news analysis, and cutting-edge ground reporting. His commitment to delivering accurate and compelling stories sets him...