राजकमल यादव 2013 बैच के आईएएस अफसर हैं और उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले के शिकोहाबाद में जन्मे थे। उनकी सफलता का श्रेय उनके माता-पिता को जाता है, जिन्होंने उन्हें प्रेरित किया। राजकमल के पिता का नाम किशोर कुमार यादव था, जो ग्रामीण बैंक में काम करते थे। उन्होंने मद्रास पशुचिकित्सा महाविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई की और ग्रेजुएशन के दौरान ही आईएएस की तैयारी शुरू की। उन्होंने पहले प्रयास में 12 से 15 महीनों की तैयारी में ही आईएएस की परीक्षा पास कर ली थी।

राजकमल ने कक्षा 6 तक गांव के स्कूल से पढ़ाई की, और फिर उन्होंने लखनऊ के सैनिक स्कूल में एडमिशन लिया। उन्होंने 2012 की यूपीएससी परीक्षा में 21 एआईआर रैंक के साथ सफलता हासिल की और सचिवालय प्रशासन विभाग में तैनात किया गया। वे 2013 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने गांवों के विकास के लिए ‘District Administration’s Adopted Village’ या ‘DAAV’ पहल की शुरुआत की। इस पहल के चलते उत्तर प्रदेश के 7,500 लोगों को बेहतर जीवन मिला। राजकमल यादव ने दक्षिण सिक्किम जिले में पोस्टिंग के बाद कई गांवों के विकास में सहायक किया।

उन्होंने जिले के कई गांवों को रोजाना स्कूल, बिजली-पानी की अनियमित आपूर्ति और विकास की सामान्य जैसे कई मुद्दों से निपटा। राजकमल यादव को बॉडी बिल्डिंग का भी शौक है और वे क्रिकेट के भी अच्छे खिलाड़ी हैं। उन्होंने अध्ययन करने से पहले परीक्षा की बारीकियों को समझने का महत्व जाना। पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र उठाने के बाद उन्होंने अध्ययन किया। राजकमल यादव ने सचिवालय प्रशासन विभाग में विशेष सचिव (special secretary) के रूप में काम किया। उन्होंने गांवों के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में अपनी सेवा दी है। राजकमल यादव का नेतृत्व और कामकाज उन्हें समाज में लोकप्रिय बनाता है।

उनका योगदान गांवों के विकास में महत्वपूर्ण है। राजकमल यादव के पिता का साथ उन्हें जीवन में सहयोग और प्रेरणा देने में महत्वपूर्ण रहा। राजकमल ने अपने इच्छाशक्ति और मेहनत से आईएएस की परीक्षा पास की। उन्होंने अपने जीवन को सामाजिक सेवा में समर्पित किया। उनके उत्तर प्रदेश में अपनी सेवाएं देने का योगदान महत्वपूर्ण है। राजकमल यादव ने जिले के गांवों के विकास में सहायता की। उनका योगदान शिक्षा, जल, और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के क्षेत्र में भी था। राजकमल यादव की क्रिकेट और बॉडी बिल्डिंग में भी रुचि है। राजकमल यादव का जीवन सफलता की अद्भुत कहानी है, जो उनके प्रेरणास्त्रोत और मेहनत का परिणाम है।

Rishav Roy, a journalist with four years of expertise, excels in content writing, news analysis, and cutting-edge ground reporting. His commitment to delivering accurate and compelling stories sets him...